VITAMIN A स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको विटामिन-A से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

 स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको विटामिन-A से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ और बेदाग त्वचा के लिए इन 8 विटामिन A युक्त खाद्य पदर्थों को करें अपने आहार में शामिल विटामिन A आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। 

विटामिन A से भरपूर आहार कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रख सकता है, मुख्य रूप से इसकी प्रतिरक्षा-बढ़ाने और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण। इन अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के अलावा, यह विटामिन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा वरदान साबित हो सकता है।



आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करता है विटामिन ए

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करता है और सोरायसिस के खतरे को कम करता है। यह त्वचा की उपचार प्रक्रिया को तेज कर सकता है और ब्रेकआउट को रोक सकता है।

VITAMIN A को आमतौर पर रेटिनॉल के रूप में जाना जाता है। यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है। यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, आपकी दृष्टि और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है, प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकता है।

इसके अलावा, यह त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली का भी समर्थन कर सकता है और प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग को बढ़ावा दे सकता है। जिसका अर्थ है कि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और आपको एक चमकदार चमक देता है।


यहां त्वचा के लिए कुछ विटामिन A युक्त खाद्य पदार्थ दिए गए हैं:-

1.गाजर CARROT

गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व के रूप में काम करता है, जबकि एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति आपकी त्वचा को नुकसान से बचाती है। गाजर यह सुनिश्चित करती है कि आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए आपको पर्याप्त विटामिन A मिले। इसके अलावा, वे कब्ज को रोक सकते हैं और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।


2.ब्रोकोली BROCCOLI 

ब्रोकोली विटामिन A सहित कई विटामिन और खनिजों से भरी हुई है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से काम करती है। आप ब्रोकली को अपने पसंदीदा सलाद, पास्ता या पिज्जा आदि में भी शामिल कर सकते हैं।


3.टमाटर TOMATO

अधिकांश सौंदर्य उपचारों में टमाटर एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में शामिल होता है। वे बड़े छिद्रों को ठीक करने, मुंहासे का इलाज करने, सनबर्न को शांत करने और सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C का एक अच्छा स्रोत हैं, लेकिन विटामिन A का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वास्तव में, हर दिन टमाटर का सेवन करने से त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।


4.पपीता PAPAYA 

पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक मजबूत एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं। वे सूजन को भी कम कर सकते हैं, जबकि विटामिन A की प्रचुरता आपकी त्वचा और बालों को पोषण देती है।

5.कद्दू KADDU 

कद्दू विटामिन A का एक और समृद्ध स्रोत है और इसमें विभिन्न खनिज, कैल्शियम, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार, 100 ग्राम कद्दू आपको 2100 माइक्रोग्राम विटामिन A देता है।


6.शकरकंद

स्‍वीट पोटेटा यानी शकरकंद एक स्टार्च युक्त और मीठे स्वाद वाली जड़ वाली सब्जी है। वे विटामिन A का एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्रोत हैं, क्योंकि इनमें बीटा कैरोटीन का उच्च स्तर होता है। इसलिए अब और न सोचें और अपने दैनिक आहार में शकरकंद को शामिल करें।


7.पालक PALAK

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्वों का खजाना होता है जो आपको स्वस्थ और साफ त्वचा देने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से ठीक करने में मदद करता है, त्वचा की चमक को बढ़ाता है और एक प्राकृतिक त्वचा अवरोध को मजबूत करता है। साथ ही, इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता त्वचा की विभिन्न समस्याओं से लड़ती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ